Sunday, May 5th, 2024

फर्जी डिग्री लेकर बने न्यायाधीश सात से देंगे दोबारा परीक्षा

भोपाल।

राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय (एनएलआईयू) में फर्जीवाड़ा कर डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थियों की दोबारा परीक्षा 7 जून को रखी गई है। परीक्षा में शामिल होने विद्यार्थियों से परीक्षा फार्म भी जमा करा लिए गए हैं। एनएलआईयू प्रबंधन उनका एग्जाम पेपर और वैल्यूशन स्वयं ही कराएगा। इसे लेकर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं। प्रोफेसर इसका विरोध करने लगे हैं। 

एनएलआईयू में 2003 से 2014 तक फर्जीवाड़ा कर डिग्री लेने वाले विद्यार्थी आज विधि अधिकारी, वकील और न्यायाधीश बन चुके हैं। उन्होंने डिग्रियां लेने में कैसे फर्जीवाड़ा किया है। इसका खुलासा अभय कुमार गोहिल और तत्कालीन रजिस्ट्रार गिरीबाल सिंह की रिपोर्ट बता रही है। विद्यार्थी तीस से चालीस एग्जाम में फेल है। रिपोर्ट में बताया गया है कि विद्यार्थी कैसे रुपए देकर परीक्षाओं में पास होते रहे हैं। इसके बाद भी उनकी अवैध डिग्री को सिर्फ एक पेपर की परीक्षा देकर वैधिक कर दिया जाएगा। परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षा सात से जून से शुरू होगी, जो 11 जुलाई तक चलेंगी। एक महीने से ज्यादा समय तक चलने वाली परीक्षा में करीब 64 पेपर के साथ अंतिम तिथि 11 जुलाई को एक वायवा भी होगा। परीक्षा का सिलेबस भी जारी हो चुका है। प्रोफेसरों का कहना है कि फर्जीवाड़ा भी इसी संस्थान से हुआ है। दोबारा से यही गलती नहीं होना चाहिए। इसलिए एनएलआईयू को देश के दूसरे राष्टÑीय विधि संस्थान के प्रोफेसरों से पेपर को सेट कराना चाहिए। बाहरी एनएलयू से उनकी कापियों को वैल्यूशन कराना चाहिए। ऐसा नहीं करने की दशा में एनएलआईयू पर दोबारा से फर्जीवाड़ा करने के आरोप लगा सकते हैं। 

23 को जमा हो चुके हैं। फार्म 

एनएलआईयू ने सभी फर्जी डिग्रीधारी विद्यार्थी के फार्म 23 मई तक जमा करा लिए हैं। विद्यार्थियों से फार्म के साथ पुर्नप्रवेश और एग्जाम फीस तक जमा कराई गई है। हालांकि परीक्षा कितने विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। सामान्य परिषद ने फर्जीवाड़ा करने वाले सभी विद्यार्थियों की परीक्षा दोबारा करने के आदेश दिए थे। पिछली कार्यपरिषद में 31 विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल करने का निर्णय लिया गया है, जीिसमें से तीन चार के फॉर्म नही आये है। पूर्व में ये परीक्षा 27 मई को रखी गई थी, लेकिन 26 मई को क्लैट होने के कारण परीक्षा को आगे बढ़ा दिया गया है। 

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

6 + 8 =

पाठको की राय